भैयाथान एसडीएम ने फर्जी तरीके से संचालित यूरिया गोदाम को किया सील ,हजारो टन हेराफेरी का मामला

भैयाथान एसडीएम ने फर्जी तरीके से संचालित यूरिया गोदाम को किया सील ,हजारो टन हेराफेरी का मामला

सुरजपुर: जिले में इन दिनों किसान यूरिया उर्वरक को लेकर काफी परेशान है जिसके सम्बंध में कई स्थानों पर विक्रेताओं के विरुद्ध प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा लगातार कार्यवाही भी की जा रही है जिसमे भैयाथान एसडीएम प्रकाश सिंह राजपूत द्वारा भी आज एक फर्म की फर्जी तरीके से संचालित यूरिया गोदाम को सील किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार भैयाथान ब्लॉक मुख्यालय में बी.मुघड़ा एन्ड सन्स कम्पनी द्वारा फर्जी तरीके से यूरिया गोदाम संचालित किया जा रहा था जिसे मौके पर जाकर आज जांच उपरांत पंचनामा कार्यवाही करते हुए सील किया गया ।

मौके पर उपस्थित कम्पनी के कर्मचारी ने जो बात बताई वह बेहत ही आश्चर्यचकित करने वाली है ।कर्मचारी ने बताया की कम्पनी का संचालक रायपुर निवासी है । वह स्वयं लगभग 18 माह से भैयाथान में इस कम्पनी में भैयाथान में कार्यरत है तथा वर्तमान स्थल पर जो गोदाम है वह लगभग 2 महीने से है लेकिन आज तक उनके जानकारी में भी भैयाथान गोदाम में एक भी बोरी उर्वरक नही आया है और न ही इस सम्बंध में कोई जानकारी ही है वह सिर्फ नाममात्र का ही कम्पनी का कर्मचारी है और गोदाम भी सिर्फ नाममात्र का ही है ।

इस सम्बंध में मौके पर उपस्थित कृषि विभाग के उर्वरक जांच अधिकारी एक .के.मिश्र मिश्रा ने बताया की कम्पनी के संचालक द्वारा आज दिनांक तक एक भी बोरी उर्वरक गोदाम में नई लाया गया है और न ही कार्यालय में उर्वरक वितरण सम्बन्धी कोई दस्तावेज प्रस्तुत किया गया है ।कम्पनी के कर्मचारी ने मोबाइल पर बात कराई तो कम्पनी के संचालक द्वारा 74 टन उर्वरक का वितरण करना बताया गया है जिसका भी दस्तावेज मौके पर उपलब्ध नही कराया गया जबकी वहीं रेक पॉइंट बिश्रामपुर से ही संचालक द्वारा विगत जून 2020 से अगस्त 2020 तक ही लगभग 1000 टन यूरिया उर्वरक का उठाव किया गया है जो कि रेक पॉइंट से ही अन्य स्थानों पर भेज दिया गया जो की पूर्ण रूप से नियम विरुद्ध है । उन्होंने यह भी बताया की कम्पनी के द्वारा व्यापक पैमाने पर फर्जीवाड़ा किया गया है क्योंकि मेरी जानकारी में विगत दो वर्षों के कार्यकाल में आजतक इस कम्पनी के द्वारा कभी भी गोदाम में उर्वरक नही रखा है और न ही वितरण किया गया है।

इस मामले में सोचनीय तथ्य यह है की विगत कई महीनों में हजारों क्विंटल यूरिया उर्वरक कम्पनी द्वारा उठाव किया गया जिसमे जो कि निर्धारित स्थान तक न पहुचकर कहीं और चला गया जो की व्यापक पैमाने पर हेराफेरी है ।उर्वरक उठाव की एक प्रति सम्बंधित कृषि विभाग के पास भी उपलब्ध होता है जिसके बावजूद इस प्रकार का गनबड़झाला किया जाना कहीं न कहीं विभागीय अधिकारियों के कार्यप्रणाली पर भी सवालिया निशान लिए हुए खड़ा है।

देखे वीडियो –:https://youtu.be/c9zvXLKMuEI

वहीं इस मामले को लेकर स्थानीय बुद्धजीवियों का कहना है की यदि कम्पनी द्वारा उठाव किया गया हजारो क्विंटल यूरिया यदि क्षेत्र में पहुँचा होता तो आज किसानों को यूरिया के लिए परेशानियों का सामना करना नही पड़ता।

मेरे द्वारा कम्पनी के गोदाम को सील होने पश्चात जांच प्रतिवेदन आगामी कार्यवाही हेतु कलेक्टर महोदय के समक्ष प्रस्तुत कर दिया गया । कम्पनी संचालक के विरुद्ध अवश्य ही कठोर कार्यवाही होगी।

प्रकाश सिंह राजपूत, एस.डी.एम. भैयाथान

इस कार्यवाही में तहसीलदार भैयाथान बजरंग वर्मा , कृषि विभाग के उर्वरक निरीक्षक एक. के. मिश्रा , ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एस.आर.खेड़े व मनीष शर्मा शामिल रहे।

Exit mobile version