Sunday, August 14, 2022

खैरागढ़ विश्वविद्यालय में ‘सरफरोशी की तमन्ना’ का विमोचन, आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित विद्यार्थियों का एक साझा प्रयास

खैरागढ़ विश्वविद्यालय में ‘सरफरोशी की तमन्ना’ का विमोचन, आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित विद्यार्थियों का एक साझा प्रयास

खैरागढ़। आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित करते हुए इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ के विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीतों की एक शानदार श्रृंखला ‘सरफरोशी की तमन्ना’ तैयार की है। इसका विमोचन मंगलवार को कुलपति पद्मश्री डॉक्टर ममता (मोक्षदा) चंद्राकर के कर कमलों से हुआ। इस अवसर पर खैरागढ़ नगर पालिका के अध्यक्ष शैलेंद्र वर्मा विशेष रूप से उपस्थित थे।

इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय छात्र-छात्राओं ने मिलकर देशभक्ति गीतों का एक गुलदस्ता तैयार किया है, जिसमें 6 गाने हैं। इन सभी गानों को छात्र-छात्राओं ने गाया है। संगीत पक्ष में भी छात्र-छात्राओं ने ही अपनी प्रतिभा दिखाई है। इसकी रिकॉर्डिंग विश्वविद्यालय के ही स्टूडियो में की गई है। विमोचन के अवसर पर मुख्य अतिथि कुलपति पद्मश्री डॉक्टर ममता चंद्राकर ने इसके लिए सभी विद्यार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं और फैकल्टीज से अपील की कि इस तरह के नए प्रयोग नियमित रूप से जारी रखें। उन्होंने कहा कि एक कला विद्यार्थी के रूप में गानों की रिकॉर्डिंग या शूटिंग की प्रक्रिया जानना जरूरी है। क्योंकि इस तरह की तकनीकी चीजों को जाने बिना कोई कलाकार पेशेवर नहीं हो सकता। इसीलिए उन्होंने विश्वविद्यालय के स्टूडियो से तैयार इस सीडी का विमोचन करते हुए शिक्षक और छात्र-छात्राएं दोनों के लिए ऐसे प्रयासों को उपयोगी बताया। इस अवसर पर कुलसचिव प्रोफेसर आईडी तिवारी ने भी संक्षिप्त उद्बोधन में पूरी टीम को बधाई दी।

आपको बता दें कि गानों का यह गुलदस्ता विश्वविद्यालय के गायन विभाग के प्रोफेसर डॉ नमन दत्त के निर्देशन में तैयार किया गया है, जिसमें विभिन्न विभागों के छात्र-छात्राओं को उनकी प्रतिभा दिखाने का अवसर दिया गया है। विमोचन कार्यक्रम का संचालन गायन विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ लिकेश्वर वर्मा ने किया। इस अवसर पर जाने-माने फिल्म डायरेक्टर एवं संगीत विशेषज्ञ प्रेम चंद्राकर, डीन प्रोफेसर डॉ हिमांशु विश्वरूप, प्रोफेसर डॉक्टर योगेंद्र चौबे, योग अनुदेशक डॉ. अजय पांडेय, NSS प्रभारी डॉ. दिवाकर कश्यप, डॉ. जगदेव नेताम, डॉ. हरि ओम हरि, डॉ. विवेक नवरे, शीलेंद्रजीत सिंह, मानस साहू, आसिफ जमाल आदि उपस्थित थे। गानों में श्वेता देव, विवेक कुमार, नीरज, निखिल श्रीवास्तव, दिव्यांश सूर्यवंशी, दीपक पटेल, दीक्षा धनगर, साहिल जमाल, सागरिका मिश्रा, लक्ष्मीकांत पाणिग्रही, शुभम जैन, शिवांगी सिन्हा, देवोलीना मुखर्जी, प्रिया कुमारी, प्रार्थना दुबे, पान्या सक्सेना, सुप्रिया सलोनी, किशन प्रकाश, जसमीत कौर, मानस कांबले, साक्षी नायक, श्रेयस नेमाड़, नेहा कुमारी, सुजीत, विशाल, अजय, नमन, पलक, स्वाति, अंजली, सुजोदीप, सुप्रिया मंडल, अंकित, मोनिका, शगुन पाठक और प्रथा रामटेके आदि विद्यार्थियों ने अपना स्वर दिया है।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,433FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles