Sunday, August 14, 2022

इस्तीफा देने से पहले ही परिवार समेत देश छोड़कर भागे श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे, मालदीव पहुंचे

कोलंबो:  श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे देश छोड़कर फरार हो गए हैं. जानकारी के अनुसार बुधवार तड़के उन्होंने अपने देश से मालदीव के लिए उड़ान भरी है. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से भी इस बात की पुष्टि कर दी गई है. बता दें कि गोटाबाया राजपक्षे 13 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा देने वाले थे. इसी बीच अब ये देश से भाग गए हैं. राष्ट्रपति के रूप में, राजपक्षे को गिरफ्तारी से छूट प्राप्त है. माना जा रहा है कि हिरासत में लिए जाने की संभावना से बचने के लिए वे पद छोड़ने से पहले विदेश चले गए. दरअसल गोटाबाया राजपक्षे ने बुधवार को इस्तीफा देने और “सत्ता के शांतिपूर्ण संक्रमण” का रास्ता साफ करने का वादा किया था. लेकिन इससे पहले ही वे देश से भाग गए.
आव्रजन सूत्रों ने एएफपी को बताया कि वह, उनकी पत्नी और एक अंगरक्षक एंटोनोव -32 सैन्य विमान में सवार चार यात्रियों में शामिल थे. जिन्होंने श्रीलंका के मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी. वहीं माले हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि मालदीव पहुंचने पर उन्हें पुलिस सुरक्षा के तहत एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया.
राजपक्षे के छोटे भाई और पूर्व वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे ने कल श्रीलंका छोड़ने की कोशिश की थी. लेकिन हवाई अड्डे पर आव्रजन अधिकारियों ने उन्हें रोक दिया. देश के सबसे खराब आर्थिक संकट के लिए व्यापक रूप से जिम्मेदार ठहराए जा रहे 71 वर्षीय बासिल राजपक्षे ने सोमवार की रात कोलंबो हवाई अड्डे के वीआईपी टर्मिनल के माध्यम से देश छोड़ने की कोशिश की. श्रीलंका इमिग्रेशन एंड एमिग्रेशन ऑफिसर्स एसोसिएशन ने कहा कि आव्रजन अधिकारियों ने उन्हें वीआईपी मंजूरी लाइन पर सेवा देने पर आपत्ति जताई और यहां तक कि दुबई जाने वाली अमीरात की उड़ान के यात्रियों ने भी देश से उनके जाने को लेकर आपत्ति जताई थी. अमेरिकी पासपोर्ट धारक बासिल ने अप्रैल की शुरुआत में वित्त मंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया था.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,434FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles