Monday, November 28, 2022

अब 10 मिनट में मिलेगा पैन नंबर

केंद्र सरकार ने अब पैन कार्ड बनवाने के नियमों को और आसान कर दिया है। अब एक क्लिक पर आपको पैन नंबर मिल जाएगा। गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने औपचारिक रूप से इस सुविधा को लॉन्च कर दिया है। अब पैन नंबर लेने के लिए सिर्फ आधार की जरूरत होगी और 10 मिनट में आपका पैन आपके पास होगा।

अब से पैन बनवाने के लिए आपको न तो ऑफिस के चक्कर लगाने होंगे और न ही लंबे-लंब एप्लीकेशन फॉर्म भरने होंगे। आज से पैन बनवाना बेहद आसान हो गया है. अब सिर्फ 10 मिनट में आपका पैन बन जाएगा और आपको एक भी रुपया भी नहीं देना होगा। बता दें इनकम टैक्‍स (Income Tax) विभाग ने E-PAN तत्‍काल जारी करने का सिस्‍टम शुरू किया है। यह प्रोसेस इनकम टैक्‍स की आधिकारिक वेबसाइट पर दिया गया है।

दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020-21 के बजट में पैन के तत्काल आवंटन का ऐलान किया था. इस सुविधा के मुताबिक, जिन लोगों का आधार नंबर-मोबाइल नंबर से लिंक है, वो आयकर विभाग की साइट पर जाकर ई-पैन (e-PAN) के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जिसके तुरंत बाद उनको पैन नंबर का आवंटन कर दिया जाएगा। ये आवंटन रियल टाइम बेसिस पर होगा।

आधार होना जरूरी है

ई-पैन यानी इंस्टेंट पैन बनवाने के लिए आपको सिर्फ आधार नंबर देना होगा। इसके बाद में आपको केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इस प्रोसेस को करने के बाद आवेदक को PDF फॉर्म में सिर्फ 10 मिनट में PAN जारी कर दिया जाएगा।

कैसे बनवाएं e-PAN

सबसे पहले आयकर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं।
यहां Instant PAN through Aadhaar सेक्शन पर क्लिक करें।
एक नया पेज ओपन होगा, यहां आपको “Get New PAN” पर क्लिक करना होगा।
एक और नया पेज ओपन होगा। यहां आधार की डिटेल्स भरनी होंगी।
Captcha code डालना होगा।
इसके बाद OTP जेनरेट करें। ओटीपी एंटर करना होगा।
आधार डिटेल्स को वैलिडेट करें।
पैन कार्ड के लिए email id डालें। आधार का e-KYC डेटा ई-पैन को ट्रांसफर हो जाएगा।
इस पूरे प्रोसेस को करने में आपको 10 मिनट का समय लगेगा।
प्रोसेस पूरा होने के बाद ई-पैन PDF फार्मेट में मिल जाएगा। इसे डाउनलोड करने के लिए आधार नबंर डालना होगा। मेल पर भी पा रिसीव कर सकते हैं।
इन लोगों को मिलेगी सुविधा

यह सुविधा सिर्फ उन ही लोगों के लिए है, जिन्होंने आज तक कभी भी पैन के लिए आवेदन नहीं किया है। इसके अलावा आपका आधार नंबर आपके मोबाइल नंबर के साथ भी लिंक होना जरूरी है। इसके अलावा जिन भी लोगों के आधार में DD-MM-YYYY प्रारूप में जन्म की पूरी तारीख लिखी है उन ही लोगों को यह सुविधा मिलेगी। वहीं, नाबालिगों को तत्काल ई-पैन कार्ड की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,580FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles