Tuesday, July 5, 2022

अमेरिका : ह्यूस्‍टन पुलिस प्रमुख ने राष्ट्रपति ट्रम्प की इस बात पर दो टुक में कहा – “तो……. अपना मुंह बंद रखें.”

ह्यूस्‍टन : अमेरिका में पुलिस हिरासत के दौरान हुई अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के मामले में हो रहे विरोध प्रदर्शन थमने की बजाय और उग्र व हिंसक होते जा रहे हैं. इन दिनों जब अमेरिका कोरोना वायरस से भी बेहद बुरी तरह जूझ रहा है, ऐसे समय में भी आम अमेरिकी जनता अपनी जान की परवाह न करते हुए इस जानलेवा नस्लभेद के खिलाफ सड़कों पर निकल पड़ी है. ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इन विरोध प्रदर्शनों को सख्ती से कुचलने की बात कह कर न केवल जनता, वरन अपने ही देश की पुलिस के भी निशाने पर आ गए हैं. विरोध-प्रदर्शनों को लेकर ह्यूस्‍टन पुलिस प्रमुख ने अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दो टूक जवाब दिया है. उन्होंने कहा है कि ट्रंप अपना मुंह बंद रखें.

ह्यूस्‍टन पुलिस प्रमुख आर्ट एक्‍वेडो की प्रतिक्रिया डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान के बाद आई, जिसमें उन्होंने गवर्नरों से कहा था कि वे हिंसक प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कड़े कदम उठाएं. पिछले सप्ताह ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा था कि जब लूट की शुरुआत हुई, तभी शूटिंग शुरू हुई. न्यूज चैनल सीएनएन के साथ बातचीत करते हुए आर्ट एक्‍वेडो ने कहा, ‘मैं सिर्फ इस देश के पुलिस प्रमुखों की ओर से अमेरिका के राष्ट्रपति से यह कहता हूं. कृपया, अगर आपके पास कहने के लिए कुछ रचनात्मक नहीं है तो अपना मुंह बंद रखें.’ पुलिस प्रमुख आर्ट एक्‍वेडो ने ट्रंप पर आरोप लगाया कि उन्होंने तकरीबन 20 साल के युवाओं की जान को जोखिम में डाल दिया है.

उन्होंने कहा कि यह हावी होना नहीं है. यह दिल और दिमाग जीतने के बारे में है. और मैं यह भी स्पष्ट करता हूं कि कमजोर और दयालु के बीच में भ्रमित नहीं होना चाहिए. एक्‍वेडो ने हॉलीवुड फिल्म के एक डायलॉग को कोट करते हुए कहा, ‘अगर आपके पास बोलने को कुछ नहीं है तो मत बोलें.’ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को राज्यपालों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर बढ़ते राष्ट्रव्यापी विरोध को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होने के लिए उन्हें ‘कमजोर’ बताया था. इसके साथ ही उन्हें प्रदर्शनकारियों के खिलाफ नेशनल गार्ड का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया था. राष्ट्रपति ट्रंप ने वीडियो कॉल पर कहा, ‘आपको हावी होना होगा. यदि आप हावी नहीं हैं, तो आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं.’

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,377FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles