Tuesday, November 29, 2022

कोविड -19 वैज्ञानिकों ने बताया 48 घंटों में एंटी पैरासाइटिक ड्रग से वायरस हुआ नष्ट

कोविड -19 वैज्ञानिकों ने बताया 48 घंटों में एंटी पैरासाइटिक ड्रग से वायरस हुआ नष्ट

वैज्ञानिकों का कहना है कि आइवरमेक्टिन नाम का ड्रग पहले ही दुनियाभर में इस्तेमाल होता है, लैब में इसी ड्रग से कोरोना को नष्ट करने में सफलता मिली।

प्रतीकात्मक चित्र

दुनियाभर में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अमेरिका, स्पेन, इटली, फ्रांस और ब्रिटेन इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोनावायरस की वैक्सीन ढूंढने में अभी एक से डेढ़ साल का वक्त लग सकता है। हालांकि, रिसर्चर जल्द से जल्द दुनिया को इस समस्या से मुक्ति दिलाना चाहते हैं। एक हालिया रिसर्च में कहा गया है कि दुनियाभर में मौजूद एंटी पैरासाइटिक ड्रग्स से सेल कल्चर में पैदा किए गए कोरोनावायरस को 48 घंटे के अंदर खत्म किया जा सकता है। इस खोज के बाद रिसर्चरों को कोरोना की दवा बनाने में नई दिशा मिली है।

दुनिया की जान-मानी रिसर्च जर्नल एंटीवायरस रिसर्च में छपी एक स्टडी के मुताबिक, आइवरमेक्टिन (Ivermectin) ड्रग ने लैब में पैदा किए गए कोविड-19 वायरस को खत्म कर दिया। स्टडी में शामिल रहीं ऑस्ट्रेलिया की मोनाश यूनिवर्सिटी की काइली वैगस्टाफ के मुताबिक, हमने पता लगाया है कि आइवरमेक्टिन का सिंगल डोज भी इस आरएनए (RNA) वायरस को 48 घंटे में खत्म कर सकता है। यहां तक की 24 घंटे में इस दवा से कोरोना को कम किया जा सकता है।

स्रोत:जनसत्ता

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,583FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles