Thursday, December 8, 2022

गुजरात एवं मिजोरम में भूकंप का झटके

देश में रविवार को बड़े पैमाने पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। गुजरात एवं मिजोरम में भूकंप का झटका महसूस किया गया। गुजरात के कच्छ जिले में और  मिजोरम के चंपाई जिले में धरती हिली। अभी तक कहीं से किसी तरह की जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।

जानकारी के अनुसार, गुजरात में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया जिसका केंद्र भचाऊ से करीब 14 किलोमीटर दूर था। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि उससे पहले दोपहर को एक बजकर 50 मिनट से लेकर चार बजकर 32 मिनट तक 1.8, 1.6, 1.7 और 2.1 तीव्रता के चार हल्के भूकंप आये थे।

गांधीनगर के भारतीय भूगर्भ विज्ञान अनुसंधान केंद्र के अधिकारी ने कहा, ‘‘कच्छ जिले में रविवार शाम को पांच बजकर 11 मिनट पर 4.2 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। उसका केंद्र भचाऊ के उत्तर-उत्तरपूर्व में 14 किलोमीटर की दूरी पर था।” इसी क्षेत्र में 14 जूनको 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था जिसे पूरे सौराष्ट्र क्षेत्र में महसूस किया गया था और लोग अपने घरों से बाहर आ गये थे।

मिजोरम में हिली धरती

गुजरात में भूकंप महसूस किए जाने के 15 मिनट बाद मिजोरम में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र मिजोरम का चंपाई इलाका रहा। इससे पहले रविवार की सुबह लद्दाख में भूकंप आया था। लद्दाख के करगिल में भी 3.37 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.7 थी। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र करगिल से 433 किलोमीटर नॉर्थ-नॉर्थवेस्ट था।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,601FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles