Sunday, July 3, 2022

जुलाई से 12 अगस्त तक नियमित ट्रेन रद्द, पटरियों पर होंगी सिर्फ स्पेशल ट्रेन – भारतीय रेल्वे

नई दिल्ली :  देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच भारतीय रेलवे ने 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच नियमित ट्रेनों के लिए बुक किये गए सभी टिकटों को रद्द करने का फैसला लिया है. रेलवे बोर्ड के अनुसार अगर किसी भी यात्री ने इस दौरान इन ट्रेनों में टिकट की बुकिंग की है तो उसे 100 फीसदी रिफंड मिलेगा. रेलवे के अनुसार इस दौरान सिर्फ स्पेशल ट्रेनें चलेंगी जिसकी घोषणा मई और जून में की गईं थी. इससे पहले महीने की शुरुआत में रेलवे ने लॉकडाउन के बीच चलने वाली ट्रेनों की संख्या 15 जोड़ी (अप-डाउन कर रही 30 ट्रेनें) से बढ़ाकर 200 कर दी थी. 

जुलाई से 12 अगस्त तक नियमित ट्रेन रद्द.

रेलवे ने अपनी गाइडलाइंस में यात्रियों को ट्रेन के निकलने के 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचने की सलाह दी थी. जिन यात्रियों के पास कन्फर्म्ड/RAC टिकट होंगे, उन्हें ही स्टेशन के भीतर घुसने दिया जाएगा. गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस के तहत सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और जिनमें कोई भी लक्षण नहीं दिखाई देंगे, उन्हें यात्रा करने की अनुमति मिलेगी.

ट्रेन पर भी यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग नियम का पालन करना होगा और पूरी यात्रा के दौरान फेस मास्क पहनकर रखना होगा. सभी यात्रियों को लगातार हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहना होगा. सभी यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना जरूरी है. रेलवे के हर ज़ोन को हर स्टेशन पर प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग गेट बनाने की सलाह दी गई है, ताकि यात्रियों के बीच कोई फेस-टू-फेस मूवमेंट न हो.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,376FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles