Friday, December 9, 2022

नासा के इंजीनियरों ने कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए विशेष वेंटिलेटर विकसित किया है

वाशिंगटन : अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा के इंजीनियरों ने कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए विशेष वेंटिलेटर विकसित किया है जिसका आसानी से निर्माण किया जा सकता है. नासा ने इसे ‘वाइटल’ ( वेन्टिलेटर इंटरवेन्शन टेक्नोलॉजी एक्सेसिबल लोकली ) नाम दिया है जो उच्च दबाव वाला है.

NASA ने Corona virus मरीजो के लिए खास तरीके का वेंटिलेटर विकसित किया

एजेंसी ने कहा कि यह उपकरण इसी हफ्ते न्यूयॉर्क के इकैन स्कूल ऑफ मेडिसिन में क्लीनिकल परीक्षण में कामयाब रहा. इस संस्थान को कोरोना वायरस संबंध्र शोध के लिए केंद्र बनाया गया है. नासा का कहना है कि नए उपकरण को ऐसे कोरोना वायरस मरीजों के लिए डिजायन किया गया है जिनमें रोग के कुछ लक्षण होते हैं. कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों के लिए पारंपरिक वेंटिलेटरों की सीमित आपूर्ति को देखते हुए नए उपकरण को तैयार किया गया है.

नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (जेपीएल) के निदेशक माइकल वाटकिंस ने कहा, “हमें अंतरिक्ष यानों के संबंध में विशेषज्ञता हासिल है, न कि चिकित्सा-उपकरण निर्माण में. “उन्होंने कहा ‘‘ लेकिन उत्कृष्ट इंजीनियरिंग, कठोर परीक्षण आदि हमारी कुछ विशेषताएं हैं. जब जेपीएल के लोगों ने महसूस किया कि चिकित्सा समुदाय और आम लोगों की मदद के लिए कुछ किया जाना चाहिए तो उन्हें लगा कि अपनी प्रतिभा और विशेषज्ञता को साझा करना उनका कर्तव्य है.”

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि नासा अब आपातकालीन उपयोग के लिए इस उपकरण को त्वरित मंजूरी दिलाने पर जोर देगा. 

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,601FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles