Friday, March 29, 2024

पाकिस्तान : PM इमरान खान बोले- तुर्की सीरियल ‘Diriliş Ertuğrul’ से सीखें इस्लामिक मूल्य, तुर्की से उर्दू में डब हुआ है ये सीरियल

( वर्ल्ड news से इनपुट )

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने तुर्की सीरीज “डारिलिस : एर्टुगरुल” के प्रसारण के मौके पर कहा कि पाकिस्तान के युवाओं के पास इस्लामी इतिहास और मूल्यों को सीखने का अवसर होगा। बता दें कि पहले रमजान से तुर्की सीरीज को उर्दू में डब कर पूरे पाकिस्तान में प्रसारित किया जा रहा है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान , तुर्की सीरीज “डारिलिस : एर्टुगरुल

स्थानीय मीडिया ने बताया कि पाकिस्तानी प्रीमियर ने राज्य में ब्रॉडकास्टर पीटीवी को मुस्लिम पवित्र महीने में 150-एपिसोड श्रृंखला प्रसारित करने के लिए कहा। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन के करीबी सहयोगी खान ने कहा कि श्रृंखला युवाओं को “तीसरे हाथ की संस्कृति” के बजाय इस्लामी नैतिकता और इतिहास सीखने की अनुमति देगी।

पिछले साल प्रीमियर द्वारा तुर्की की यात्रा के बाद श्रृंखला को कथित तौर पर उर्दू में डब किया गया था। पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को संवाददाताओं से कहा, “यहां पर हम पहले हॉलीवुड और फिर बॉलीवुड में जाते हैं … तीसरे हाथ की संस्कृति को बढ़ावा मिलता है।” “यह हमारे बच्चों को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है।”

उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि हमारे बच्चे और युवा जान लें … कि हमारी भी अपनी संस्कृति है,” उन्होंने कहा कि शो में “इतिहास, रोमांस … [और] इस्लामी मूल्य” शामिल हैं। “डिरिलिस: एर्टुगरुल”, जिसे “पुनरुत्थान: एर्टुगरुल” के रूप में भी जाना जाता है, ओटोमन राजवंश के संस्थापक उस्मान प्रथम के पिता एर्टुगरुल के 13 वीं शताब्दी के जीवन पर केंद्रित है।

” डिरिलिस: एर्टुगरुल” ओटोमन राजवंश के संस्थापक उस्मान प्रथम के पिता एर्टुगरुल के 13 वीं शताब्दी के जीवन पर केंद्रित है। एर्तुग्रुल के वंशज ने ओटोमन सल्तनत पर शासन किया। यह अनातोलिया और थ्रेस में विस्तारित हुआ था। राजवंश ने 1453 में इस्तांबुल की मेहमत द्वितीय द्वारा विजय के साथ ओटोमन साम्राज्य के रूप में जाना जाता है।

शो को कभी-कभी तुर्की “गेम ऑफ थ्रोन्स” के रूप में संदर्भित किया जाता है और मध्य पूर्व, एशिया और दक्षिण अमेरिका में लोकप्रियता हासिल करने के लिए कई विशाल तुर्की नाटकों में से एक है।


Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,909FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles