Tuesday, March 21, 2023

भारत : तीन राज्य हुए ‘कोरोना फ्री’, इन पांच राज्य/UTs में नहीं पहुंचा एक भी केस

नई दिल्ली : देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण फैलने का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है, लेकिन दूसरी ओर कुछ अच्छी खबर भी सामने आ रही है. देश में कुल 32 राज्यों में से तीन राज्य कोरोनावायरस (COVID-19) मुक्त हो गए हैं. अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और गोवा राज्य में कोरोना के मामले आए, लेकिन अब एक भी पॉजिटिव केस इस राज्य में नहीं है. कोरोना के मरीज इन राज्यों से ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं. वहीं, पांच ऐसे भी राज्य/केंद्र शासित प्रदेश हैं, जिनमें अभी तक एक भी कोरोना के केस नहीं आए हैं. नागालैंड, सिक्किम, दमन दीव, दादर एंड नागर हवेली और लक्षदीप में कोरोना का कोई भी मामला नहीं आया है. 

भारत के तीन राज्य हुए कोरोना से मुक्त – प्रतीकात्मक तस्वीर

अन्य राज्यों की बात करें तो 7 राज्यों से करीब 79 % मामले कोरोना के हैं, जबकि सबसे ज्यादा मामलों वाले तीन राज्य से करीब 48% मामले हैं. सात राज्यों में महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, मध्यप्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु और उत्तरप्रदेश हैं. इन सभी राज्यों में आंकड़ा चार डिजिट में यानी हजार से ज़्यादा है. इन 7 राज्यों में ही 78.84% मामले आए हैं. 7 राज्यों में पहले स्थान पर महाराष्ट्र, दूसरे पर गुजरात और फिर दिल्ली का नम्बर है. 48.17% मामले केवल महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली से हैं.

बता दें कि कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण का कहर भारत में लगातार जारी है. लॉकडाउन (COVID-19 Lockdown) के बावजूद इसके मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. इस बीच देश में कोरोनावायरस के मरीज़ों की तादाद 21,000 पार कर गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 21,393 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1409 नए मामले सामने आए हैं और 41 लोगों की मौत हुई है. वहीं, देश में कोरोना से अब तक 681 लोगों की जान जा चुकी है, हालांकि राहत की बात यह है कि 4,258 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,741FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles