Friday, December 2, 2022

मई में कोरोना मरीजों की जांच में आएगी तेज़ी, प्रतिदिन हो सकता है एक लाख व्यक्तियों की परीक्षण

( वर्ल्ड news डेस्क से )

भारत में कोरोना वायरस रोगियों की संख्या तेज़ी से बढती जा रही है. देश में अब तक कोरोना वायरस के मामले 29 हजार पार कर गए हैं. ऐसे में संक्रमितों का पता लगाने के लिए सरकार ज्यादा से ज्यादा टेस्ट पर जोर दे रही है. चीन से खराब टेस्ट किट आने के बाद उससे टेस्टिंग पर रोक लगा दी गयी थी. अब कोरोना मरीजों की जांच के लिए देश में ही कोरोना टेस्ट किट बनेगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया, ‘हम 31 मई तक आरटी-पीसीआर और एंटीबॉडी टेस्ट किट भारत में ही तैयार करने लगेंगे. हमारा लक्ष्य 31 मई से हर दिन एक लाख टेस्ट करने का है. फिलहाल आईसीएमआर से परमिशन मिलने का इंतजार है. इसके बाद जल्द ही प्रोडक्शन का काम शुरू हो जाएगा.’

सोमवार को आईसीएमआर ने कहा कि देश में कोरोना वायरस की पर्याप्‍त मात्रा में टेस्टिंग किट उपलब्‍ध है. हम भविष्‍य की योजनाओं पर पहले से ही काम कर रहे हैं. इसलिए किसी को घबराने की जरूरत नहीं है. आरटीपीसीआर टेस्‍ट की व्‍यवस्‍था पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्ध है.

चीन द्वारा भेजी गई खराब रैपिड टेस्‍ट किट पर आईसीएमआर ने कहा कि इसका भारत ने भुगतान नहीं किया है. भारत सरकार का इसमें कोई नुकसान नहीं हुआ है. सरकार ने कहा कि दो चीनी कंपनियों से एंटीबॉडी रैपिड किट खरीदने के आदेश को गुणवत्ता के आधार पर रद्द कर दिया गया है. साथ ही जोर देकर कहा गया है कि भारत ने अब तक आपूर्ति के लिए कोई भुगतान नहीं किया है. आईसीएमआर ने राज्‍यों को परामर्श जारी करके कहा कि दो चीनी कंपनियों से खरीदे गए त्वरित एंटीबॉडी जांच किट का इस्तेमाल बंद करें, इन्‍हें लौटाएं ताकि आपूर्तिकर्ताओं को ये वापस भेजे जा सकें.

डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि देश के 80 जिलों में पिछले 7 दिनों से एक भी कोरोना का मामला सामने नहीं आया है. यहीं नहीं, देश के 47 जिलें ऐसे हैं जहां पिछले 14 दिनों में एक भी कोविड-19 का केस नहीं आया है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देश के 39 जिले ऐसे हैं जहां पिछले 21 दिनों से एक भी केस नहीं आया है.

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा जानकारी के मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 29,435 हो गई है. इनमें 21,632 एक्टिव केस हैं. कोरोना से देशभर में अब तक 934 लोग जान गंवा चुके हैं, जबकि राहत की बात ये है कि कुल 6,868 मरीज ठीक होकर घर भी लौट चुके हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,543 नए मामले सामने आए हैं और 62 लोगों की मौ’त हुई है.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles