Saturday, July 2, 2022

रायपुर : इस्पात फैक्ट्री में हुआ हादसा,लोहा टैंक गिरने से हुआ ब्लास्ट 10 मजदूर झुलसे, 3 की हालत गंभीर

रायपुर. छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित एक इस्पात फैक्ट्री में मंगलवार को हुए हादसे में 10 मजदूर झुलस गए। इनमें तीन की हालत गंभीर है। सभी को प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसा क्रेन का पट्‌टा टूटने से गर्म लोहे का टैंक नीचे गिरेने के कारण हुआ । घटना खमतराई थाना क्षेत्र की है। पुलिस ने इस मामले में फैक्ट्री मालिक, प्रबंधक और क्रेन चालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। 

फाइल फोटो

जानकारी के मुताबिक, खमतराई के रावाभाठा क्षेत्र में बंजारी मंदिर के पास इंडियन इस्पात कंपनी है। इसमेंं लोहे के एंगल, सरिया सहित अन्य सामान बनता है। बताया जा रहा है कि रोज की तरह मंगलवार को भी काम चल रहा था। इसी दौरान क्रेन का पट्‌टा टूट गया। उसमें फंसा गर्म लोहे का कंटेनर नीचे आ गिरा और जोर का ब्लास्ट हुआ। इसकी चपेट में आकर वहां काम कर रहे 10 मजदूर घायल हो गए। इसमें 3 की हालत गंभीर बताई जा रही है। 

फर्नेश में चल रहा था लोहे के गर्डर का निर्माण
बंजारी चौकी प्रभारी सुनील सिंह ने बताया कि फर्नेश में गर्डर निर्माण का काम चल रहा था। इसी दौरान तभी भट्टी से गर्म लोहा ले जाने वाला टैंक का पट्‌टा टूट गया और टैंक नीचे आ गिरा। इससे चारों तरफ आग फैल गई और वहां काम करने वाले मजदूर चपेट में आ गए। बताया जा रहा है कि हादसा कंपनी प्रबंधन की लापरवाही के कारण हुआ है। प्राथमिक जांच में पता चला है कि मशीनों का रख-रखाव सही नहीं था।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,373FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles