Sunday, July 3, 2022

CBSE ने कहा – एग्जाम के रिजल्ट की वायरल हुई रिलीज फेक है, हमने अभी कोई तारीख नहीं बताई

CBSE बोर्ड ने गुरुवार दोपहर उन खबरों को खारिज कर दिया जिसमें 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 11 जुलाई और 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 13 जुलाई को आने की बात कही गई थी। दरअसल, न्यूज एजेंसी  ANI के हवाले से पहले बोर्ड रिजल्ट की तारीखें CBSE की प्रेस रिलीज के साथ जारी की गईं, लेकिन 20 मिनट बाद ही उसे वापस ले लिया गया।

शाम 4 बजकर 10 मिनट पर जारी रिजल्ट की प्रेस रिलीज को ANI ने यह कहते वापस ले लिया। ANI की ओर से कहा गया कि, ये रिलीज गलत है और हमें इस गलती का अफसोस है।

वायरल हो रही इस प्रेस रिलीज को ANI ने वापस गया

सीबीएसई की पीआरओ रमा शर्मा ने रिजल्ट की तारीखों के बारे में बताया कि – हमारी तरफ से रिजल्ट की तारीखों का अभी कोई ऐलान नहीं किया गया है। स्टूडेंट्स को इस समय सिर्फ आधिकारिक सूत्रों से आने वाली खबरों पर ही भरोसा करना चाहिए। 

बोर्ड ने फेक न्यूज अलर्ट जारी किया :

बोर्ड की ओर से सचिव अनुराग त्रिपाठी ने  शाम 4:50 को ट्ववीट करके वायरल हो रही प्रेस रिलीज को फेक बताया है और कहा कि हमारी ओर से अभी तारीख नहीं बताई गई। रिजल्ट का इंतजार कर रहे लोगों को CBSE की ऑफिशियल साइट और इसके सोशल मीडिया अकाउंट पर जारी होने वाली घोषणा का इंतजार करना चाहिए।

बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक 12वीं पास करने के बाद छात्र और छात्राओं को उच्च शिक्षा में दाखिले के लिए नामांकन की समय सीमा होती है। उस समय सीमा के अंदर ही रिजल्ट दिया जाएगा। बोर्ड ने 27 जून को सुप्रीम कोर्ट में बताया था कि 10वीं और 12वीं के बचे हुए एग्जाम रद्द करने का फैसला लिया गया है। ये परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होनी थीं। सुप्रीम कोर्ट में बोर्ड की तरफ से सरकार ने बताया था कि अब 12वीं के स्टूडेंट्स का असेसमेंट उनके पिछले 3 एग्जाम के आधार पर होगा।  

JEE और NEET एंट्रेंस एग्जाम से पहले रिजल्ट

शिक्षा मंत्रालय ने बोर्ड एग्जाम रद्द करने के बाद जुलाई में होने वाली JEE और NEET एंट्रेंस एग्जाम को भी टाल दिया है। अब ये तीनों परीक्षाएं सितंबर में आयोजित की जाएंगी। जेईई मेन का आयोजन 18 जुलाई से 23 जुलाई और नीट 2020, 26 जुलाई को आयोजित किया जाना था लेकिन अब ये तीनों ही 1 से 27 सितंबर के बीच होगी। 

एंट्रेंस एग्जाम की तारीखों में ये बदलाव हुआ

एंट्रेस एग्जामपहले की तारीखनई तारीख
JEE Main 18 से 23 जुलाई  1 से 6 सितंबर
JEE Advance 23 अगस्त  27 सितंबर 
NEET  26 जुलाई 13 सितंबर 

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,376FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles