Monday, December 5, 2022

GoM बैठक में लॉकडाउन के बाद की योजना पर हो सकती है चर्चा, 3 मई के बाद लॉकडाउन बढ़ने की संभावना नहीं : सूत्र

( इनपुट ndtv खबर )

कोरोनावायरस लॉकडाउन (Corona virus Lock down) खतरे के बीच मंगलवार शाम 4 बजे साउथ ब्लॉक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) की अध्यक्षता में मंत्रियों के समूह की बैठक होगी.

नई दिल्ली : कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) खतरे के बीच मंगलवार शाम 4 बजे साउथ ब्लॉक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) की अध्यक्षता में मंत्रियों के समूह की बैठक होगी. बैठक में 3 मई के बाद राहत और रियायत देने पर चर्चा होगी. सूत्रों के हवाले से जानकारी के मुताबिक, कई तरह की ढील पर चर्चा मुमकिन है. सूत्रों के मुताबिक, 3 मई के बाद लॉकडाउन बढ़ने जैसी बात की संभावना नहीं है. लॉकडाउन के बाद शर्तों के साथ छूट मिलेगी, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाना होगा. ट्रेन, प्लेन से आवागमन की फिलहाल छूट मिलने की उम्मीद नहीं है. 

( फाइल फोटो ) : मंत्री समूह की बैठक में ल़ॉकडाउन के बाद की योजना पर चर्चा की उम्मीद

सूत्रों ने बताया कि लॉकडाउन के बाद मिलने वाली रियायत हर जगह नहीं होगी सिर्फ ग्रीन ज़ोन में ही रियायत मुमकिन है. Containment ज़ोन के हिसाब से रेड जोन को परिभाषित किया जाएगा. थोड़े-थोड़े अंतराल में ज़ोन का आकलन होगा. रेल और हवाई सेवा का फिलहाल चालू होना मुश्किल है. शहर के भीतर ही आवागमन की सिर्फ मंजूरी मिल सकती है. 

सूत्रों ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) और मास्क (Mask) जीवन और दिनचर्या में शामिल रहेगा. लंबे वक्त तक Social Distancing और Mask को रखा जाएगा अनिवार्य. घर से निकलने की छूट मिल सकती है लेकिन मास्क पहनना होगा. दूरी का ख्याल रखना होगा. दफ्तरों में काम करने की इजाज़त भी मिल सकती है. एक साथ भीड़ के इकट्ठा होने पर पाबंदी जारी रहेगी. 

इसके अलावा, शादी, धार्मिक स्थान जैसी जगहों को लेकर भी फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है. मुम्बई, दिल्ली, नोएडा, इंदौर जैसे इलाकों को लेकर खासी नज़र रखी जा सकती है. इन जगहों पर कोरोना संक्रमण के मामले बहुत ज्यादा है. 15 मई के बाद ही देश में कोरोना की स्थिति का बेहतर ढंग से आकलन हो पायेगा.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,593FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles