Monday, June 27, 2022

जगदलपुर से रायपुर और हैदराबाद के लिए 5 अगस्त से उड़ानें

Chhattisgarh Digest News Desk ; Edited by : Nahida Qureshi, Farhan Yunus.

जगदलपुर से रायपुर और हैदराबाद के लिए 5 अगस्त से उड़ानें

मार्च में हुआ था ट्रायल लैडिंग, अभी फाइनल शेड्यूल हुआ जारी

रायपुर. केंद्र और राज्य सरकार की तैयारी के बाद अब जगदलपुर से हवाई यात्रा 5 अगस्त से प्रारंभ होगी। एयर एलायंस द्वारा जगदलपुर से रायपुर एवं हैदराबाद की हवाई सेवा शुरू करने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इससे प्रदेशवासियों को जगदलपुर से हैदराबाद और रायपुर के लिए हवाई सेवा उपलब्ध होगी। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के द्वारा जगदलपुर के एयरपोर्ट की आपत्तियों का निराकरण एयरपोर्ट प्रबंधन और जिला प्रशासन से करवा लिया है।

जगदलपुर कलेक्टर रजत बंसल ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जगदलपुर एयरपोर्ट से उड़ान सेवा प्रारंभ करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे थे। मार्च माह में ट्रायल लैडिंग एयर इंडिया के हवाई बेड़े के द्वारा किया गया था। ट्रायल लैडिंग सफल रहा। इसके बाद डीजीसीए और कंपनियों के सुझावों पर अमल करते हुए तैयारियां पूरी कर ली गई है। ५ अगस्त से शुरू होने वाले उड़ानों को लेकर माना एयरपोर्ट निदेशक राकेश सहाय ने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा दिए गए लाइसेंसिंग में मदद और अन्य सुविधाएं प्राप्त कर ली गई है, वहीं राज्य सरकार ने भी सुझावों पर अमल किया है। उड़ानों के लिए स्वीकृति प्राप्त हो गई है।

विमान का शेड्यूल
5 अगस्त से शुरू हो रही एयर एलायंस की विमान सुबह 9.50 बजे हैदराबाद से उड़ान भरकर सुबह 11.15 बजे जगदलपुर पहुंचेगी। जगदलपुर से सुबह 11.55 बजे उड़ान भरकर दोपहर 01 बजे रायपुर पहुंचेगी। इसके बाद विमान वापसी के लिए दोपहर 1.40 बजे रायपुर से रवाना होकर 2.45 बजे जगदलपुर और जगदलपुर से अपरान्ह 3.25 बजे रवाना होकर हैदराबाद शाम 4.50 बजे पहुँचेगी।

2018 में प्रधानमंत्री ने की थी शुरूआत
जून-2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ दौरे के दौरान रायपुर-जगदलपुर हवाई सेवाओं की शुरूआत की थी, लेकिन कुछ ही महीनों बाद एयर ओडि़शा ने ऑपरेशनल कारणों की वजह से उड़ानें बंद कर दी, जिसके बाद एयरपोर्ट अथारिटी ने एयर ओडिशा के साथ हुए अनुबंध को रद्द कर दिया था। दोनों के बीच हुए समझौते के तहत निर्धारित अवधि में 70 प्रतिशत उड़ानों का संचालन नहीं किया गया।

रायपुर से जगदलपुर में विमान सेवा बंद करने के पीछे यही कारण सामने आया। 2020 में एक बार फिर एयरपोर्ट अथारिटी व राज्य सरकार ने मिलकर फिर रायपुर-जगदलपुर विमान सेवाओं को लेकर दिलचस्पी दिखाई और ट्रायल किया गया।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,367FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles