Saturday, March 2, 2024

केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनधारियों के डीए में तगड़ा ऐलान करने जा रही जानिए पूरी खबर

केंद्रीय कर्मचारियों की अब मौज आने वाली है, क्योंकि सरकार जल्द ही तगड़ा ऐलान करने जा रही है। अब जल्द ही केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनधारियों के डीए में तगड़ा ऐलान करने जा रही है, जिसके बाद सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होना संभव मानी जा रही है।

इसके अलावा सरकार फिटमेंट फैक्टर में इजाफे का गिफ्ट भी देने जा रही है, जो हर किसी के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं होगी। माना जा रहा है कि इस बार डीए में करीब 4 फीसदी इजाफा होगा, जो मानूसनी सीजन में किसी बड़ी सौगात की तरह होगी। स

रकार ने आधिकारिक तौर पर तो डीए बढ़ाने की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 30 जुलाई तक का दावा किया जा रहा है।

कर्मचारियों का डीए होगा इतने फीसदी

मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा करेगी, जो बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा। इससे कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। वैसे वर्तमान में कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा है, जो अब किसी डोज की तरह काम करेगा।

सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार सालाना डीए में दो बार इजाफा करती है, जिसकी दरें जनवरी और जुलाई से लागू की जाती है। अगर अब डीए में बढ़ोतरी होती है इसकी दरें एक जुलाई से प्रभावी मानी जाएंगी।

इससे बेसिक सैलरी में ठीक ठाक इजाफा होगा। अगर आपको 30000 रुपये सैलरी मिलती है तो 4 फीसदी और डीए जोड़ दिया जाए तो फिर हर महीना 1,200 रुपये सैलरी मिलना तय माना जा रहा है।

फिटमेंट फैक्टर पर आया ताजा अपडेट

केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में अब जल्द ही तगड़ा ऐलान होने जा रहा है, जिसके बाद बेसिक सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी।

माना जा रहा है कि सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.60 गुना से 3 गुना कर सकती है, जिससे सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा होगा। कैलकुलेशन के अनुसार, बेसिक सैलरी 18,000 से 26 हजार रुपये हो जाएगी।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,909FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles