Monday, February 26, 2024

साक्षात्कार के लिए शेड्यूल जारी, 18 मई से होंगे शुरू, जानिए किन पदों के लिए होंगे इंटरव्यू

 छत्तीसगढ़ में जारी आरक्षण विवाद में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद एक साल से अटकी भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। गुरुवार को छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने 2020 में 211 पदों के लिए हुई वन सेवा की संयुक्त भर्ती परीक्षा के लिए इंटरव्यू का शेड्यूल जारी कर दिया है। लिखित परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को 18 मई से तीन जून के बीच अलग-अलग दिनों में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा के आधार पर कुल 635 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। चयनित अभ्यर्थियों का इंटरव्यू दो पालियों में होगा। पहली पाली में सुबह नौ बजकर 30 मिनट और दूसरी पाली दोपहर दो बजे से साक्षात्कार शुरू होगे। अभ्यर्थियों को साक्षात्कार शुरू होने से एक घंटे पहले उपस्थित होने का निर्देश जारी किया गया है। पहली पाली वाले अभ्यर्थी सुबह साढ़े आठ बजे और दूसरी पाली वाले अभ्यर्थियों को दोपहर एक बजे तक पहुंचना जरूरी है।#

साक्षात्कार तिथि के एक दिन पहले दस्तावेजों की होगी जांच

साक्षात्कार तिथि के एक दिन पहले अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच होगी। दस्तावेजों की जांच के लिए अभ्यर्थियों को दिए गए समय पर पहुंचना जरूरी होगा। दस्तावेजों के सत्यापन में अनुपस्थित रहने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू में शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। साक्षात्कार के लिए पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को कोविड नियमों का भी ध्यान रखना होगा। कार्यालय परिसर में इंटरव्यू के समय केवल अभ्यर्थियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही इंटरव्यू देने आ रहे अभ्यर्थियों को फेस मास्क लगाना होगा और सैनेटाइजर रखना भी जरूरी है। इसके बिना इंटरव्यू में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

पीएससी-2022 प्रारंभिक के परिणाम आने में होगी देरी

राज्य सेवा परीक्षा-2022 प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम आने में अभी देर लगेगी। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की तरफ से 210 पदों के लिए परीक्षा ली गई थी, इसके लिए लगभग एक लाख 82 हजार आवेदन मिले थे, लेकिन परीक्षा में 25 प्रतिशत अभ्यर्थी अनुपस्थित थे।जारी विज्ञापन में आरक्षित और सामान्य वर्ग के लिए कितनी-कितनी सीटें है, इसका उल्लेख नहीं था। 58 प्रतिशत आरक्षण के हिसाब से भर्ती होगी। इसके आधार पर वर्गों के लिए पद निर्धारित होंगे। इसके बाद ही परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा।

पीएससी 2021 का साक्षात्कार के बाद परिणाम अटका

सीजीपीएससी की तरफ से 2021 में भी 171 पदों के लिए साक्षात्कार ली गई थी। इन पदों के लिए सितंबर 2022 में लगभग 509 अभ्यर्थियों ने साक्षात्कार दिया था, लेकिन परीक्षा परिणाम जारी नहीं किए गए थे। आमतौर साक्षात्कार के अंतिम दिन शाम को फाइनल परिणाम जारी कर दिए जाते हैं। लेकिन आरक्षण विवाद के कारण डिप्टी कलेक्टर, डीएसपी, नायब तहसीलदार, वित्त सेवा अधिकारी, सहायक जेल अधीक्षक, जिला आबकारी अधिकारी, रोजगार अधिकारी जैसे कई पदों के परिणाम एक-दो दिन में जारी होने की उम्मीद है।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,909FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles