Friday, December 2, 2022

सोशल मीडिया का सहारा लेकर कर रहे ठगी, आप भी रहे सचेत

Chhattisgarh Digest News Desk ; Edited by : Nahida Qureshi, Farhan Yunus.

छुईखदान. आधुनिक युग में अब चोरी ऑनलाइन तरीके से होनी शुरू हो गई है। छुईखदान नगर में एक ऐसा ही ठगी का मामला सामने आया है। शहर में एक युवक के ईमेल को हैंक कर उसका सभी डाटा चुरा लिया गया है। नगर मे फेसबुक हैक कर सोशल मीडिया मे मित्रों से व परिवार वालों से पैसा मांगने की लगातार शिकायतों के बाद इसकी शिकायत पुलिस थाने मे की गई है। सोशल मीडिया में फेसबुक फाइल को हैक कर उसमें बने मित्रों से मैसेंजर के माध्यम से पैसों की मांग करने की घटना लगातार बढ़ रही है।

इस तरह करते हैं हैक,अधिकांश लोग हो रहे शिकार
माफिया ने मैसेज सहित खाता और कोड की जानकारी देते हुए कार्रवाई की मांग की है। छुईखदान का अधिकांश क्षेत्र वनांचल होने के चलते यहां लोग इंटरनेट की सभी जानकारी नहीं जानते है, जिसके चलते अधिकांश लोग इसका शिकार हो जाते हैं और मलते रह जाते हैं।

थाने में शिकायत की है
इलेक्ट्रॉनिक व्यापारी लवकेश महोबिया ने कहा कि मेरे फेसबुक आईडी को कोई हैंक कर लिया है और लोगों से पैसा मांगा जा रहा था, इसकी जानकारी मुझे तब मिली जब मेरे दोस्तों व परिवार वालों मुझे फोन करके पूछा उसके बाद मैंने इसकी शिकायत थाने में की है।

छुईखदान टीआई शशिकांत सिन्हा ने कहा कि सोशल मीडिया हैक कर एकाउंट में जुड़े लोगों को पैसा मांगने की शिकायत आई है, जिसे साइबर सेल को सूचित किया जाएगा और उस पर कार्रवाई की जाएगी। सोशल मीडिया मे इसके कई लोग शिकार भी हो चुके है.

बीते दिन इलेक्ट्रॉनिक व्यापारी लवकेश महोबिया उर्फ चिंटू के फेसबुक आईडी को हैक कर मैसेंजर के द्वारा उनके कई मित्रों व परिवार वालों को मैसेज कर दोस्त का बच्चा बीमार होने पर राशि की मांग की गई है। मित्रों ने इसकी जानकारी महोबिया को दी जिसके बाद उन्हें फेसबुक हैक होने की जानकारी मिली और मित्रों से व परिवार वालों को किसी प्रकार का लेनदेन नहीं करने हिदायत दी और गुरुवार को महोबिया ने इसकी लिखित शिकायत पुलिस थाना में कर इसकी जानकारी देते हुए कहा कि फेसबुक को हैक कर राशि की मांग करने वाले ने अपना नाम बताया था बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड भी दिया था।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles