Friday, December 9, 2022

6G नेटवर्क डवलप करने में लगेंगे 10 साल, सैमसंग का कहना ‘5G नेटवर्क अभी शुरुआती दौर में हैं ‘

Chhattisgarh Digest News Desk ; Edited by : नाहिदा कुरैशी, फरहान युनूस.

चीन 5G नेटवर्क को विकसित करने में जुटा हुआ है वहीं Samsung Electronics अब 6G की तैयारी कर रहा है। सैमसंग का मानना है कि 6G का कमर्शलाइजेशन साल 2028 तक हो जाएगा। वहीं इसे मेनस्ट्रीम में आने में अब से करीब 10 साल लगेंगे। यानी साल 2030 तक 6G नेटवर्क मेनस्ट्रीम में आ सकता है। इससे पहले आज कंपनी ने एक वाइट पेपर रिलीज किया। इस वाइट पेपर में कंपनी के 6G विजन के बारे में बताया गया है।

इस पेपर का शीर्षक कंपनी ने ‘द नेक्स्ट हाइपर कनेक्टेड एक्सपीरियंस फॉर ऑल’ रखा है। पेपर में कंपनी ने टेक्निकल और सोशल मेगाट्रेंड्स, नई सर्विस, रिक्वायरमेंट्स और सर्विसेज के बारे में बताया गया है।

6G नेटवर्क डिवेलप करने में लगेंगे 10 साल
सैमसंग का कहना है कि 5G नेटवर्क अभी शुरुआती दौर में हैं। ऐसे में 6G नेटवर्क की तैयारी अभी से करना एक बेहतर कदम होगा कंपनी के मुताबिक नेक्स्ट जेनरेशन कम्यूनिकेशन नेटवर्क को डिवेलप करने में एक दशक का वक्त लगता है। ऐसे में अगर अभी से 6G नेटवर्क की तैयारी अभी से शुरू की जाती है तो तय समयसीमा में इस नेटवर्क को डिवेलप किया जा सकेगा।

6G के लिए रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट लॉन्च
अडवांस्ड कम्यूनिकेशन रिसर्च सेंटर के हेड Sunghyun Choi ने कहा कि कंपनी 6G नेटवर्क के लिए रिसर्च ऐंड डिवेलमेंट प्रोग्राम लॉन्च कर दिया है और इस दिशा में कंपनी सभी जरूरी डिवेलमेंट्स पर काम कर रही है।

5G नेटवर्क से 10 गुना तेज होगा 6G
इससे पहले एक रिपोर्ट में यह बताया गया था कि जापान 6G नेटवर्क स्टैंडर्ड की तैयारी कर रहा है। Nikkei की एक रिपोर्ट के मुताबिक जापान ने 6G नेटवर्क की आउट लाइन तैयार कर ली है। हालांकि 5G नेटवर्क टेक्नॉलजी में जापान दुनिया के कई देशों से पीछे है। जापान का 6G नेटवर्क मौजूदा 5G से 10 गुना तेज होगा। मौजूदा समय में दुनिया के ज्यादातर देश अभी 5G को डिवेलप ही कर रहे हैं। 5G नेटवर्क को अडॉप्ट करने में जापान कई देशों से पीछे है।

यह भी पढे :

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,601FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles