Wednesday, February 28, 2024

कुछ घंटों की देरी से ट्रेनें मुख्य और बाहरी स्टेशनों पर ठहराव को लेकर असमंजस, यात्री भटकते रहे

छत्तीसगढ़ में इस वक्त रेलवे ने मेगा ब्लॉक लिया है। रायपुर से गुजरने वाली कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। कुछ ट्रेनों का स्टॉपेज बदलकर दूसरे स्टेशनों में शिफ्ट कर दिया गया है। जिसके चलते यात्रियों को भागदौड़ करनी पड़ती है। दैनिक भास्कर की टीम जब रायपुर के आउटर में उरकुरा रेलवे स्टेशन में पहुंची तब यहां ट्रेनों की टाइमिंग और स्टॉपेज को लेकर यात्री एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन भटकते दिखाई दिए।

इंटरसिटी की रायपुर स्टेशन में स्टॉपेज नहीं होने की जानकारी मिलने के बाद राजधानी में रहने वाले संदीप चंद्राकर अपने पूरे परिवार के साथ उरकुरा स्टेशन पहुंचे,यहां आने के बाद उन्हें काउंटर में बताया गया कि रायपुर मुख्य स्टेशन में इंटरसिटी रूकेगी।

ऐसे में उनका परिवार तुरंत रायपुर स्टेशन के लिए रवाना हो गया लेकिन कुछ ही देर बाद इंटरसिटी उरकुरा पहुंची और यहां कुछ देर खड़ी भी रही और फिर रायपुर स्टेशन के लिए रवाना हो गई। इसी तरह की दुविधा में इन दिनों रेल यात्री हैं, जिन्हें अधूरी जानकारी के कारण फिलहाल ये समझ नहीं आ रहा है कि ट्रेनों का स्टॉपेज आखिर कहां दिया जा रहा है।

और भी यात्री ऐसे ही परेशान होते रहें…

ऐसी ही स्थिति अरूण शर्मा की भी थी। जिन्हें अमरकंटक एक्सप्रेस से भोपाल जाना था। उरकुरा स्टेशन ट्रेन पहुंचने के बाद उन्हें पता चला कि, मेन स्टेशन से उन्हें ट्रेन मिलेगी। फिर वह तुरंत रायपुर स्टेशन के लिए निकल गए। रेलवे द्वारा स्टॉपेज की पूरी जानकारी यात्रियों को नहीं मिलने की वजह से ट्रेन पकड़ने के लिए उन्हें काफी भागदौड़ करनी पड़ रही है।

कई ट्रेनों का उरकुरा स्टेशन में अस्थायी ठहराव जरूर दे दिया गया है। लेकिन ट्रेनों के नाम, नंबर, तारीख और समय की कोई जानकारी स्टेशन में नहीं लगाई गई है। जिससे यात्री असमंजस की स्थित में एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन के चक्कर लगा रहे हैं। यहां से बिलासपुर जाने के लिए स्टेशन पहुंची सोफिया बेगम ने बताया कि उनके यहां आते ही कई यात्री असमंजस में उरकुरा स्टेशन से मेन स्टेशन की तरफ लौट गए। रेलवे द्वारा जानकारी नहीं मिलने की वजह से यात्री बेबस दिखाई दिए। इसके अलावा ट्रेनें कई घंटे लेट चल रही हैं जिससे यात्रियों की मुश्किलें और बढ़ गईं है।

दरअसल SECR यानी साउथ ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे के रायपुर मंडल में रायपुर और आरवीएच के बीच दूसरी रेल लाइन और यार्ड के आधुनिकीकरण का काम चल रहा है और मुंबई-हावड़ा माार्ग पर चलने वाली कई ट्रेनों की आवाजाही बाधित है। जिससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। स्टेशनों में सही जानकारी देने वाला भी कोई नहीं है।

8 मई को रायपुर स्टेशन से चलेंगी ट्रेनें, 9 और 10 मई को नो-एंट्री

रेलवे अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक अलग-अलग तारीखों में ट्रेनों को रद्द और डायवर्ट किया गया है। हावड़ा-मुंबई रूट की ट्रेनों की आवाजाही 8 मई को रायपुर स्टेशन से होगी लेकिन 9 मई को सुबह 9 बजे से ही रायपुर स्टेशन में ट्रेनों की एंट्री नहीं होगी। ज्यादातर ट्रेनों को उरकुरा से सरोना डायवर्ट किया गया है।

रेलवे ने जारी किया ट्रेनों का बदला हुआ शेड्यूल

– 08 मई को अंबिकापुर से चलने वाली गाड़ी संख्या 18242 अंबिकापुर- दुर्ग एक्सप्रेस उसलापुर में समाप्त कर दी जायेगी यह गाड़ी उसलापुर – दुर्ग के मध्य रद्द रहेगी ।

– 09 मई को दुर्ग से चलने वाली गाड़ी संख्या 18241 दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस उसलापुर से प्रारंभ की जाएगी यह गाड़ी 09 मई, 2023 को दुर्ग -उसलापुर के मध्य रद्द रहेगी।

-08 मई को लखनऊ से चलने वाली गाड़ी संख्या 12535 लखनऊ -रायपुर एक्सप्रेस उसलापुर में समाप्त कर दी जायेगी यह गाड़ी दुर्ग -उसलापुर के मध्य रद्द रहेगी।

– 09 मई को रायपुर से चलने वाली गाड़ी संख्या 12536 रायपुर -लखनऊ एक्सप्रेस उसलापुर से प्रारंभ की जाएगी यह गाड़ी रायपुर-उसलापुर के मध्य रद्द रहेगी।

– 09 मई को कोरबा से चलने वाली गाड़ी संख्या 08745 कोरबा -रायपुर मेमू स्पेशल बिलासपुर में समाप्त कर दी जाएगी यह गाड़ी बिलासपुर -रायपुर के मध्य रद्द रहेगी।

– 09 मई को रायपुर से चलने वाली गाड़ी संख्या 08746 रायपुर – कोरबा मेमू स्पेशल बिलासपुर से प्रारंभ की जाएगी यह गाड़ी रायपुर – बिलासपुर के मध्य रद्द रहेगी।

– 09 मई को गाड़ी संख्या 08528 विशाखापट्टनम- रायपुर पैसेंजर स्पेशल को महासमुंद में समाप्त कर दिया जाएगा यह गाड़ी महासमुंद -रायपुर के मध्य रद्द रहेगी।

– 10 मई को गाड़ी संख्या 08527 रायपुर -विशाखापट्टनम पैसेंजर स्पेशल महासमुंद स्टेशन से प्रारंभ की जाएगी यह गाड़ी रायपुर- महासमुंद के बीच रद्द रहेगी ।

-09 और 10 मई को गाड़ी संख्या 08816 अंतागढ़ – रायपुर डेमू स्पेशल को दुर्ग में समाप्त कर दिया जाएगा यह गाड़ी दुर्ग -रायपुर के मध्य रद्द रहेगी।

-09 और 10 मई, 2023 को गाड़ी संख्या 08815 रायपुर – अंतागढ़ डेमू स्पेशल स्पेशल दुर्ग स्टेशन से प्रारंभ की जाएगी यह गाड़ी रायपुर- दुर्ग के बीच रद्द रहेगी ।

– 08 मई को गाड़ी संख्या 13288 राजेंद्रनगर टर्मिनल- दुर्ग एक्सप्रेस को बिलासपुर में समाप्त कर दिया जाएगा यह गाड़ी बिलासपुर -दुर्ग के मध्य रद्द रहेगी।

– 10 मई को गाड़ी संख्या 13287 दुर्ग – राजेंद्रनगर टर्मिनल एक्सप्रेस बिलासपुर स्टेशन से प्रारंभ की जाएगी यह गाड़ी दुर्ग -बिलासपुर के बीच रद्द रहेगी।

-09 मई को गाड़ी संख्या 08862 झारसुगुड़ा- गोंदिया मेमू स्पेशल को बिलासपुर में समाप्त कर दिया जाएगा यह गाड़ी बिलासपुर -गोंदिया के मध्य रद्द रहेगी।

-09 मई को गाड़ी संख्या 08861 गोंदिया – झारसुगुड़ा मेमू स्पेशल बिलासपुर स्टेशन से प्रारंभ की जाएगी यह गाड़ी गोंदिया – बिलासपुर के बीच रद्द रहेगी ।

-08 मई को सिकंदराबाद से चलने वाली गाड़ी संख्या 12771 सिकंदराबाद -रायपुर एक्सप्रेस को दुर्ग में समाप्त कर दिया जाएगा यह गाड़ी दुर्ग और रायपुर के मध्य रद्द रहेगी।

-09 मई 2023 को गाड़ी संख्या 12772 रायपुर से चलने वाली रायपुर -सिकंदराबाद एक्सप्रेस दुर्ग से प्रारंभ की जाएगी यह गाड़ी रायपुर एवं दुर्ग के मध्य रद्द रहेगी।

-08और 09 मई को पूरी से रवाना होने वाली गाड़ी संख्या 18425 पुरी -दुर्ग एक्सप्रेस को महासमुंद में समाप्त कर दिया जाएगा यह गाड़ी महासमुंद एवं दुर्ग के मध्य रद्द रहेगी।

-09 मई और 10 मई को दुर्ग से चलने वाली गाड़ी संख्या 18426 को दुर्ग-पूरी एक्सप्रेस दुर्ग स्टेशन के स्थान पर महासमुंद स्टेशन से रवाना किया जाएगा यह गाड़ी दुर्ग -महासमुंद के बीच रद्द रहेगी।09 मई यह गाड़ी बिलासपुर- रायपुर के मध्य रद्द रहेगी।

-09 मई को गाड़ी संख्या 18251 रायपुर- कोरबा एक्सप्रेस को रायपुर स्टेशन के स्थान पर बिलासपुर से रवाना किया जाएगा यह गाड़ी रायपुर -बिलासपुर के मध्य रद्द रहेगी।

-09 मई और 10 मई को रायपुर से चलने वाली गाड़ी संख्या 08705 रायपुर -डोंगरगढ़ मेमू स्पेशल को रायपुर के स्थान पर दुर्ग से रवाना किया जाएगा यह गाड़ी रायपुर-दुर्ग के मध्य रद्द रहेगी।

-09 और 10 मई को गाड़ी संख्या 08706 डोंगरगढ़- बिलासपुर मेमू स्पेशल को दुर्ग में समाप्त कर दिया जाएगा यह गाड़ी दुर्ग -बिलासपुर के मध्य रद्द रहेगी।

-09 और 10 मई को रायपुर से चलने वाली गाड़ी संख्या 08709 रायपुर -डोंगरगढ़ मेमू स्पेशल को रायपुर के स्थान पर दुर्ग से रवाना किया जाएगा।

-09 और 10 मई को गाड़ी संख्या 08710 डोंगरगढ़ -रायपुर मेमू स्पेशल को दुर्ग में समाप्त कर दिया जाएगा यह गाड़ी दुर्ग एवं रायपुर के मध्य रद्द रहेगी।

-09 मई को गाड़ी संख्या 08729 रायपुर – डोंगरगढ़ मेमू स्पेशल रायपुर स्टेशन के स्थान पर दुर्ग से रवाना किया जाएगा यह गाड़ी रायपुर- दुर्ग के मध्य रद्द रहेगी।

-10 मई को डोंगरगढ़ से रवाना होने वाली गाड़ी संख्या 08730 डोंगरगढ़-रायपुर मेमू स्पेशल को दुर्ग में समाप्त कर दिया जाएगा यह गाड़ी दुर्ग एवं रायपुर के मध्य रद्द रहेगी।

-09 मई को गाड़ी संख्या 08261 बिलासपुर -रायपुर पैसेंजर स्पेशल मांढ़र में समाप्त कर दिया जाएगा और गाड़ी संख्या 08280 रायपुर- कोरबा पैसेंजर स्पेशल को मांढ़र से शुरू किया जाएगा यह गाड़ी रायपुर – मांढ़र के मध्य रद्द रहेगी।

ये भी पढ़े

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,909FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles